English

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान

[ecis2016.org]

भारत की राजधानी दिल्ली ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहर है। प्राचीन काल से ही यह शहर लोगों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण रहा है। दिल्ली के दो हिस्से-नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली- आधुनिकीकरण और ऐतिहासिक संरक्षण के पूर्ण समामेलन का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस शाही और शक्तिशाली राजधानी शहर की एक झलक पाने के लिए देश और दुनिया भर से लोग आते हैं। दिल्ली में ऐतिहासिक स्मारकों, सरकारी भवनों, उत्तर-औपनिवेशिक आकर्षणों, मंदिरों, संग्रहालयों, बाजारों, पबों और रेस्तरां सहित पर्यटकों के आकर्षण का अपना उचित हिस्सा है। दिल्ली में देखने लायक जगहों में सबके लिए कुछ न कुछ है। इसलिए यदि आप एक दिल्लीवासी हैं या यात्रा के लिए दिल्ली आने वाले व्यक्ति हैं, तो हमने दिल्ली के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों की एक सूची तैयार की है जो आपकी यात्रा कार्यक्रम बनाने में आपकी मदद करेगी। यदि आप पहली बार यात्रा कर रहे हैं तो आपको इस सूची में दिल्ली में घूमने के लिए कुछ अद्भुत स्थान मिलेंगे।

You are reading: दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान

दिल्ली में घूमने के लिए 12 बेहतरीन जगहें

यहां छवियों के साथ शीर्ष 12 दिल्ली पर्यटन स्थलों की सूची दी गई है:

लाल किला

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 1 स्रोत: href=”https://in.pinterest.com/pin/854558098020462845/” target=”_blank” rel=”noopener “nofollow” noreferrer”> Pinterest 1648 में सम्राट शाहजहाँ द्वारा निर्मित, लाल किला किसकी सीट थी दो शताब्दियों से अधिक समय तक मुगल साम्राज्य। लाल बलुआ पत्थर इस किले को अपना अनूठा नाम और सुंदर रंग देता है। लाल किले में अभी भी कई ऐतिहासिक कलाकृतियां हैं, जो आपको अतीत में ले जाएंगी। छत्ता चौक के नाम से एक बाजार भी एक अतिरिक्त आकर्षण है जहाँ पर्यटक स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। लाल किला, अपनी सभी प्रभावशाली वास्तुकला और समृद्ध ऐतिहासिक मूल्य के साथ, निश्चित रूप से दिल्ली में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

कुतुब मीनार

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 2 स्रोत: Pinterest दिल्ली में कई पर्यटक आकर्षण हैं और यह यूनेस्को की विश्व विरासत और दिल्ली के प्रसिद्ध स्थानों की सूची में है। कुतुब मीनार, देश की सबसे ऊंची मीनार, उनमें से एक है। कुतुब मीनार 12 . में बनाया गया था 400;”>वीं शताब्दी, लाल किले से पहले। यह पांच मंजिला और 70 मीटर का दिल्ली पर्यटन स्थल भारतीय वास्तुकला की कला और गौरव का काम है। कुतुब परिसर कुव्वत-उल- जैसे कई अन्य ऐतिहासिक आकर्षणों का भी घर है। इस्लाम मस्जिद, अल्तमिश की कब्रें, अलाउद्दीन खिलजी, इमाम ज़मीन और अलाई मीनार।

कमल मंदिर

Read also : हाउसिंग डॉट कॉम ने नई हाउसिंग चैट सुविधा पेश की, ताकि खरीदार-विक्रेता के बीच सहज बातचीत हो सके

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 3 स्रोत: Pinterest दिल्ली के पर्यटन स्थलों की सूची प्रसिद्ध लोटस टेम्पल के बिना अधूरी है। एक बहाई उपासना गृह, इस स्थापत्य सौंदर्य का निर्माण 1986 में किया गया था और यह सिडनी के ओपेरा हाउस से प्रेरित था। हालाँकि, यह पूजा स्थल मूर्तियों और धार्मिक कलाकृतियों से रहित है। हरे-भरे बगीचों से घिरी खूबसूरत संगमरमर की संरचना और तालों का संग्रह आपकी आंखों को सुकून देगा और आपको अचंभित कर देगा।

इंडिया गेट

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 4स्रोत: Pinterest इंडिया गेट निश्चित रूप से दिल्ली में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस प्रभावशाली संरचना का निर्माण किया गया था। इंडिया गेट में एक शाश्वत लौ है जो कभी बुझती नहीं है। इस विशाल संरचना की दीवारों पर देश के लिए शहीद हुए सैनिकों के नाम अंकित हैं। इंडिया गेट के चारों ओर एक विशाल पार्कलैंड भी है, जो जनता के लिए दिल्ली का एक पर्यटन स्थल हैइंडिया गेट को रोशन करने वाली रात की रोशनी उन यात्रियों के लिए एक इलाज हो सकती है जो कभी दिल्ली के इस अद्भुत पर्यटन स्थल पर नहीं गए हैं।

जामा मस्जिद

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 5 स्रोत: Pinterest जामा मस्जिद मुगल बादशाह शाहजहाँ द्वारा निर्मित दिल्ली का एक और खूबसूरत पर्यटन स्थल हैजामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है और मुगल स्थापत्य नमूनों की सूची में एक और नाम है। 1658 में बनी यह लाल और सफेद संगमरमर की मस्जिद आपको अपनी मीनारों से पुरानी दिल्ली के कुछ अद्भुत दृश्य दे सकती है। हालांकि, दिल्ली का यह पर्यटन स्थल प्रार्थना के समय गैर-मुस्लिमों को अनुमति नहीं देता है।

अक्षरधाम मंदिर

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 6 स्रोत: Pinterest हिंदू अक्षरधाम मंदिर तुलनात्मक रूप से दिल्ली में एक नया स्थान है, भले ही इसकी निर्माण और स्थापत्य शैली पिछली परंपराओं को दर्शाती है। इस खूबसूरत और विशाल मंदिर की दीवारों पर बारीक नक्काशी की गई है। मंदिर का निर्माण गुलाबी बलुआ पत्थर और संगमरमर से किया गया था, जो आंखों के लिए एक शांत रंग देता है। इस मंदिर के निर्माण के आसपास के इतिहास को दिखाने के लिए समर्पित इसके परिसर में एक सिनेमाघर है। आप मंदिर के भीतर नाव की सवारी भी कर सकते हैं परिसर।

राष्ट्रीय संग्रहालय

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान स्रोत: Pinterest नई दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय एक हालिया निर्माण है, लेकिन इसमें देश का समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक अतीत है। संग्रहालय की दीर्घाएँ विभिन्न कलाकृतियों को रखती हैं, जिनमें पुरातात्विक निष्कर्ष, पुराने गहने, मूर्तियाँ, टेपेस्ट्री, बर्तन, उपकरण, और बहुत कुछ शामिल हैं। पेंटिंग और कपड़ा दीर्घाएँ देखने के लिए एक अद्भुत दृश्य हैं।

जंतर मंतर वेधशाला

Read also : கல்யாண லட்சுமி திட்ட விவரங்கள், விண்ணப்பம் மற்றும் தகுதி

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 8 स्रोत: Pinterest जंतर मंतर ऑब्जर्वेटरी डे ल्ही एफ या साइंस गीक्स में एक अच्छा पर्यटन स्थल है। यह वेधशाला 18 वीं शताब्दी में महाराजा जय सिंह प्रथम द्वारा बनाई गई थी। जंतर मंतर वेधशाला में अंतरिक्ष में खगोलीय पिंडों का निरीक्षण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे पुराने तरीके और उपकरण हैं। लोग इन ज्योतिषीय निकायों के आंदोलनों और इतिहास के बारे में जानेंगे। परिसर में प्रसिद्ध प्रिंस ऑफ डायल भी शामिल है जो दैनिक समय की भविष्यवाणी करने के लिए एक विशाल धूपघड़ी है।

चांदनी चोक

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 9 स्रोत: Pinterest चांदनी चौक दिल्ली के पर्यटन स्थलों में से एक है जो अपने शानदार बाजारों का दावा करता है। यदि आप स्मारकों को देखकर थक गए हैं, तो आप विभिन्न प्रकार की पुरानी दुकानों वाले इस ऐतिहासिक बाजार में आसानी से जा सकते हैं। चांदनी चौक बाजार में अच्छी खरीदारी के लिए पर्याप्त दुकानें हैं। आपको ताजे मसालों, प्रजातियों, कपड़ों, गहनों आदि के सुंदर प्रदर्शन देखने को मिलेंगे। यहां कई प्रकार के भी हैं प्रसिद्ध भोजनालयों और स्ट्रीट फूड स्टॉल जो चांदनी चौक को शॉपहोलिक्स और खाने के शौकीनों के बीच सबसे अच्छा नई दिल्ली पर्यटन स्थल बनाते हैं।

कनॉट प्लेस

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 10 स्रोत: Pinterest कनॉट प्लेस दिल्ली में एक और समृद्ध जगह है, जो मार्केटिंग और शहर में आराम से टहलने के लिए एकदम सही है। कनॉट प्लेस में कुछ सबसे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं, जो खरीदारी के लिए उपयुक्त हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें दिल्ली की कुछ सबसे पुरानी दुकानें और औपनिवेशिक इमारतें शामिल हैं। आपको देश भर के सबसे स्वादिष्ट व्यंजन परोसने वाले बहुत सारे अद्भुत रेस्तरां भी मिलेंगे।

हौज खास गांव

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 11 स्रोत: rel=”noopener “nofollow” noreferrer”> Pinterest दिल्ली में रहता था और अब “मेरे आस-पास की खूबसूरत जगहों” की तलाश कर रहा है। हौज खास किला एक प्रमुख किला है और इसमें 14-16वीं शताब्दी के रॉयल्टी के मकबरे हैं । तुगलक वंश के शासकों ने यहां अपने विश्राम स्थल पाए हैं। हौज खास गांव शहर की नाइटलाइफ़ का केंद्र भी है। कई पॉश नाइटक्लब, बार, पब और रेस्तरां पूरी जगह पर हैं। यह दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के लिए दिल्ली में एक आदर्श पर्यटन स्थल है।

आधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी

दिल्ली में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और करने के लिए शीर्ष 12 स्थान 12 स्रोत: Pinterest अपने Google खोज बार में मेरे आस-पास के सर्वश्रेष्ठ विज़िटिंग स्थानों को टाइप करके थक गए हैं? नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्टिस्ट को अवश्य ही जाना चाहिए दिल्ली में जगह। आर्ट गैलरी की स्थापना 20वीं शताब्दी में भारत सरकार द्वारा की गई थी। नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट में 14,000 से अधिक कलाकृतियाँ हैं, दोनों नई और पुरानी। नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट की सबसे पुरानी कलाकृतियाँ 19वीं सदी की हैं। थॉमस डेनियल, अबनिंद्रनाथ टैगोर, राजा रवि वर्मा, गगनेंद्रनाथ टैगोर, रवींद्रनाथ टैगोर और नंदलाल बोस की प्रसिद्ध कलाकृतियां इस कला संग्रहालय की दीर्घाओं में पाई जा सकती हैं।

Source: https://ecis2016.org/.
Copyright belongs to: ecis2016.org

Source: https://ecis2016.org
Category: English

Debora Berti

Università degli Studi di Firenze, IT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button