हिन्दी

घर से नकारात्मक ऊर्जा हटाने के उपाय: कुछ आसान तरीके व सुझाव आजमाकर देखें

[ecis2016.org] अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने, तथा घर के माहौल को सुकून और ताजगी देने वाला बनाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में नीचे बताया गया है।

घर से नेगेटिव एनर्जी कैसे दूर करें

हमारा घर भी साफ-सुथरा और पवित्र होना चाहिए – दूसरे शब्दों में कहा जाए तो, घर हमारे लिए खुद को रिचार्ज करने, अपनों के साथ खुशनुमा पल बिताने और आराम पाने का स्थान होना चाहिए। इस लेख में हमने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के कुछ सुझाव बताए हैं, ताकि आपके घर में भी सुख और शांति का वास हो।

श्रावण (सावन) महीने में घर से नकारात्मक ऊर्जा को कैसे दूर करें?

भारतीयों के लिए, खास तौर पर हिंदुओं के लिए श्रावण (सावन) का महीना बेहद पवित्र होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण (सावन) साल का पांचवा महीना होता है और इस महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है तथा व्रत रखा जाता है। इसलिए, माना जाता है कि इस महीने पूजा-पाठ करने से शुभ फल मिलता है और पाप दूर होते हैं, साथ ही जीवन में समृद्धि आती है। धार्मिक रीति-रिवाजों का पालन करने वाले इंसान को अपने मन के भीतर और अपने आसपास से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए घर के भीतर और आसपास की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना बेहद जरूरी है। भारतीय परंपरा के अनुसार, यह भी माना जाता है कि देवी लक्ष्मी ऐसे घर में रहना पसंद करती हैं, जो साफ-सुथरा हो।

प्राकृतिक धूप जलाने से आसपास का वातावरण शुद्ध होता है। यह श्रावण महीने के साथ-साथ दूसरे शुभ अवसरों पर की जाने वाली पूजा-पाठ की रस्मों में से एक है। इसके अलावा वास्तु-शास्त्र के अनुसार, घर में नई ऊर्जा जगाने के लिए पूर्वी कोने में पानी से संबंधित वस्तुएं, जैसे कि पानी का फव्वारा रखना चाहिए। इससे भाग्य बदल सकता है, साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

 

घर में नकारात्मक ऊर्जा की पहचान कैसे करें?

अपने घर से नेगेटिविटी यानी नकारात्मकता को दूर करें और सकारात्मक माहौल बनाएँ। कुछ बेहद सरल तरीकों से ऐसा किया जा सकता है, जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

नकारात्मक ऊर्जा का भी अपना वजूद होता है, जो हमारे आस-पास मौजूद होती है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि, हम अपनी ओर से जीवन में सकारात्मक रहने की भरपूर कोशिश करते हैं लेकिन इसके बावजूद घर में बुरी ऊर्जा मौजूद हो सकती है। नेगेटिव एनर्जी, यानी नकारात्मक ऊर्जा की वजह से परिवार के सदस्यों की सेहत खराब रहती है, साथ ही परिवार में वाद-विवाद और झगड़े भी हो सकते हैं। यह लोगों को आलसी और उदास बना देता है, साथ ही व्यक्ति के व्यवहार में कड़वाहट भर जाती है। नकारात्मक ऊर्जा की वजह से तन और मन से सकारात्मक भावनाएँ बाहर चली जाती हैं, जिससे लोग हमेशा निराश और थका हुआ महसूस करते हैं। अगर आपको भी अपना घर बिल्कुल नीरस लगने लगा है, तो आप भी अपने घर से नकारात्मक और बुरी ऊर्जा को दूर करने के लिए तैयार हो जाइए।

अब हम जानेंगे कि, आखिर घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के उपाय कौन-कौन से हैं। अपने घर से नेगेटिव वाइब्स, यानी नकारात्मक शक्तियों को दूर करने तथा घर में नई और अच्छी ऊर्जा लाने के लिए इन सरल तरीकों को आजमाएँ।

यह भी देखें: घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए वास्तु संबंधी सुझाव

 

धूप और ताजी हवा के लिए खिड़कियाँ खुली रखें

Simple ways to remove negative energy from home

सूरज की रौशनी की सकारात्मक ऊर्जा का लाभ लें। कमरे में प्राकृतिक रौशनी आने के लिए पर्दे खोल दें। अपने घर से विषाक्त पदार्थों और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है बस खिड़कियां खोलकर रखना। गुस्सा और तनाव घर में नकारात्मक ऊर्जा के कुछ लक्षण हैं। घर को साफ करने के लिए ताजी हवा को अंदर आने दें और नकारात्मक ऊर्जा को बाहर जाने दें। सूरज की भरपूर प्राकृतिक रौशनी अवसाद के लक्षणों में सुधार कर सकती है और किसी के मूड को अच्छा कर सकती है।

हवा का सर्कुलेशन होने दें

नकारात्मक हवा को बाहर निकलने देकर घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करें। जब कमरों में ताजी हवा आने देना संभव हो तो सभी खिड़कियों को खोल दें। कमरे में तकिए, कंबल और कालीन को भी झाड़ें।

घर से टूटा हुआ सामान हटा दें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटे सामान जैसे फर्नीचर, घड़ी आदि नहीं रखनी चाहिए। ऐसी चीजें घर की सजावट तो खराब करती ही हैं, साथ ही वे नकारात्मक ऊर्जाओं को आकर्षित करती हैं। इसलिए इन चीजों को हटा देना चाहिए या मरम्मत की जानी चाहिए।

How to remove negative energy from home

  

नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने के लिए गैर-जरूरी सामानों को हटाएँ और घर को साफ-सुथरा रखें

Simple ways to remove negative energy from home

घर में सामानों के इधर-उधर बिखरे रहने की वजह से चिड़चिड़ापन और नकारात्मकता की भावना आती है। यह भी एक बड़ा संकेत है, जिससे पता चलता है कि घर में नकारात्मक ऊर्जा मौजूद है। इससे तनाव पैदा होता है और सकारात्मक ऊर्जा दूर चली जाती है। अब सवाल है कि, घर के अस्त-व्यस्त माहौल की वजह से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा से कैसे छुटकारा पाएँ? अगर किसी जगह से गैर-जरूरी सामानों को हटाकर उसे व्यवस्थित किया जाए, तो वहाँ ज्यादा शांति और खुलापन महसूस होता है। आप जिन चीजों का अब इस्तेमाल नहीं करते हैं, उन्हें किसी जरूरतमंद को दान कर दें। इसके अलावा, कमरे को साफ रखने से चीजों को ढूंढना आसान हो जाता है। किताबों को साफ-सुथरे ढंग से रखने के साथ-साथ अलमारी में कपड़ों को तह करके रखना सीखें। वॉडरोब ऑर्गनाइजर और बॉक्स की मदद से घर में छोटी-छोटी चीजों को व्यवस्थित तरीके से रखें।

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नमक का प्रयोग करें

Simple ways to remove negative energy from home

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नमक में घर की नकारात्मक ऊर्जा को अपने अंदर खींच लेने का गुण होता है। फर्श पर पोंछा लगाते समय पानी में सी-सॉल्ट (समुद्री नमक) मिलाएँ। ध्यान रखें कि आपको गुरुवार के दिन यह उपाय नहीं करना चाहिए। काँच के बर्तन में समुद्री नमक रखने से नकारात्मकता आपके घर से दूर रहेगी। अगर आपके बाथरूम में वास्तु दोष है, तो वहाँ नमक रखने से नकारात्मक परिणामों को कम करने में मदद मिलती है। अगर घर के मुख्य द्वार पर सेंधा नमक (रॉक-सॉल्ट) वाले पानी से पोंछा लगाया जाए, तो नकारात्मकता आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाती है।

प्रवेश करने से पहले घर की सफाई करें

अगर आप नए घर में जा रहे हैं, तो सतहों को साफ करना और पोंछना सुनिश्चित करें। यह घर में मौजूद कोई भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करेगा, खासकर पिछले मालिक का नकारात्मक ऊर्जा।

How to remove negative energy from home

यह भी देखें: आपके घर के लिए बाथरूम वास्तु शास्त्र के कुछ सुझाव

 

घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाले पौधे लगाएँ

Simple ways to remove negative energy from home

Simple ways to remove negative energy from home

 

पौधे हवा में मौजूद जहरीले पदार्थों को अपने भीतर खींच लेते हैं, नकारात्मक ऊर्जा को हटाने में मदद करते हैं, साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा, शांति और खुशहाली लेकर आते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व (ईशान कोण) में तुलसी का पौधा रखें, क्योंकि यह हर तरह की सभी नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने तथा घर में अच्छी ऊर्जा लाने में मददगार है। लकी बैम्बू का पौधा किस्मत जगाने वाला होता है, जिससे सेहत के साथ-साथ लव लाइफ भी अच्छी हो जाती है। रस से भरा पौधा, एलोवेरा भी बदकिस्मती और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है, साथ ही इसे हवा को साफ करने के लिए भी जाना जाता है। जैस्मिन (चमेली) का पौधा अच्छी ऊर्जा को अपनी तरफ खींचता है और रिश्तों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसी तरह मनी प्लांट, पीस लिली और स्पाइडर प्लांट जैसे पौधे घर में खुशहाली लाते हैं, और अच्छी भावनाओं को जगाकर बुरी भावनाओं को दूर करते हैं।

यह भी देखें: घर में खुशहाली लाने वाले पौधों की सूची और उन्हें रखने का स्थान

 

नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए सेज (तेजपत्ता) या कपूर जलाएँ

Simple ways to remove negative energy from home

Simple ways to remove negative energy from home 

Simple ways to remove negative energy from home 

 

सेज यानी तेजपत्ता एक खुशबूदार पौधा है, जिसका उपयोग खाना बनाने के साथ-साथ जड़ी-बूटी के रूप में भी किया जाता है। सेज के पत्तों को जलाएँ और उसके धुएँ से अपने घर की हवा को शुद्ध करें। सेज के पत्तों को जलाने से पहले खिड़की खोलें, ताकि धुआँ बाहर निकल जाए। फेंगशुई के अनुसार, सेज के पत्तों से नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर करने में मदद मिलती है। सुगंधित मोमबत्तियाँ और अरोमा ऑयल (खुशबूदार तेल) जलाना भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में बेहद कारगर है। घर से नकारात्मक शक्तियों को भगाने के लिए उस जगह कैम्फर लैंप (दीपक) या डिफ्यूज़र का इस्तेमाल करें, जो सचमुच बेहद प्रभावी होते हैं। खास तौर पर, शाम के समय घर पर कपूर जलाना सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका है। चंदन और लैवेंडर भी घर में मौजूद बुरी ऊर्जा को बेअसर करने में बेहद उपयोगी होते हैं।

भारतीय संस्कृति में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने और घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए अगरबत्ती जलाना आम प्रचलन है। सुगंधित धुआं एक सुखद माहौल बनाने में मदद करता है और वर्षों से आध्यात्म और ध्यान का एक अभिन्न हिस्सा रहा है।

घर के चारों ओर सुगंधित तेल छिड़कें 

सुगंधित मोमबत्तियां और सुगंधित तेल जलाना भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। संतरे की महक धूप जैसी सकारात्मक चीजों का प्रतीक है और मूड को अच्छा करने में मदद करती है। आप संतरे के तेल के कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर घर में छिड़क सकते हैं।

How to remove negative energy from home

घर के प्रवेश द्वार का खास ध्यान रखें

घर के प्रवेश द्वार, यानी मुख्य दरवाजे से ही सकारात्मक ऊर्जा घर के भीतर आती है। घर के दरवाजे और खिड़कियाँ, दरअसल घर में अच्छी ऊर्जा के दाखिल होने का जरिया हैं। इसी वजह से, घर के इस अहम स्थान को सही तरीके से डिजाइन करना और हमेशा साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है, ताकि नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर रखने में मदद मिल सके। 

How to remove negative energy from home

स्रोत: पिन्टरेस्ट

 

घर में वेदी स्थापित करें

घर में वेदी स्थापित करना, बुरी ऊर्जा से छुटकारा पाने और घर के माहौल को सकारात्मक बनाने का बेहद असरदार तरीका है। वेदी पर पवित्र चीजें रखी जानी चाहिए ताकि जीवन में खुशहाली और समृद्धि आए, साथ ही पूरा परिवार नकारात्मक ऊर्जा से सुरक्षित रहे। इसलिए आप वहाँ पर धूप, दीप, मोमबत्तियां, मूर्तियां या चित्र, क्रिस्टल, किताबें, फूल जैसी चीजें रख सकते हैं।

How to remove negative energy from home

 

नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए आवाज की तरंगों (विंड चाइम्स, तिब्बतन सिंगिंग बाउल) का उपयोग करें

Simple ways to remove negative energy from home

Simple ways to remove negative energy from home

 

ध्वनि या आवाज की ऊर्जा बड़ी तेजी से चारों तरफ फैलती है, जिसमें नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में बदलने की ताकत होती है। चाइम्स के खनकने से निकलने वाला मधुर संगीत नकारात्मक ऊर्जा के पैटर्न को तोड़ने में मदद करता है और अच्छी ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाता है। तिब्बतन सिंगिंग बाउल के उपयोग से भी आपको अपने घर में ऊर्जा का संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। घर को नीरस बनाने वाली ऊर्जा, यानी किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर में घंटी बजाना सबसे सरल उपाय है। इसके अलावा, घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए मंत्रों का जाप करना या सुनना सबसे अच्छा तरीका है।

घर में घंटी बजाएं 

घर के कोने-कोने में और उसके कमरों में और द्वार पर घंटी बजाएं। घंटी या हवा की झंकार की शुभ ध्वनि नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर रखेगी।

 

ज़ेन होम की तरह सुकून भरे माहौल के लिए वॉटर फाउंटेन का उपयोग

Simple ways to remove negative energy from home

 

वॉटर फाउंटेन से गिरते हुए पानी की मधुर आवाज से अच्छी ऊर्जा निकलती है, जिससे घर का माहौल शांत और सुकून भरा बन जाता है। वॉटर फाउंटेन, यानी पानी के फव्वारे के लिए सही जगह चुनना सबसे ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इससे अच्छी ऊर्जा पूरे घर में फैलती है। घर की वास्तु के लिए वॉटर फाउंटेन की सबसे अच्छी दिशा उसकी बात करें, तो वॉटर फाउंटेन घर की उत्तर दिशा में होना चाहिए जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। अगर आप चाहते हैं कि नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश नहीं करे, तो इसके लिए वॉटर फाउंटेन को मुख्य द्वार के पास, लिविंग रूम में रखें। फाउंटेन को इस तरह रखें कि उससे पानी गिरने की दिशा आपके घर की तरफ हो, घर से बाहर की तरफ नहीं।

यह भी देखें: क्या हम घर में सिर्फ एक हाथी की मूर्ति रख सकते हैं

नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति पाने के लिए घर के फर्नीचर को नए सिरे से व्यवस्थित करें

Simple ways to remove negative energy from home

 

जिस घर के भीतर अच्छी ऊर्जा हमेशा मौजूद रहे और जहां आपके साथ-साथ आपके पूरे परिवार को सुकून मिले, वह घर हमेशा खुशहाल रहता है। अक्सर हमारे घरों में भारी फर्नीचर लंबे वक्त तक एक ही जगह पर रहते हैं, जिससे फर्नीचर के नीचे और आसपास बहुत अधिक धूल व गंदगी जमा हो जाती है। अच्छी ऊर्जा को घर के कोने-कोने तक पहुँचाने के लिए समय-समय पर फर्नीचरों को नए सिरे से व्यवस्थित करना बेहद जरूरी है। फर्नीचरों को साफ-सुथरा रखें, साथ ही उन्हें नई जगह पर रखने से घर की सजावट में नयापन आता है। समय-समय पर घर के कोने में रखें फर्नीचरों की जगह बदलें, जहाँ ऊर्जा अवरुद्ध हो सकती है। फर्नीचर को इस तरह से व्यवस्थित करें कि, घर के भीतर चलने-फिरने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

 

हीलिंग क्रिस्टल की मदद से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करें

Simple ways to remove negative energy from home 

अच्छी ऊर्जा को घर के हर कोने तक पहुँचाने तथा नकारात्मक एवं जहर की तरह खतरनाक ऊर्जा को घर से दूर करने में हीलिंग क्रिस्टल के इस्तेमाल से काफी मदद मिल सकती है। क्रिस्टल आपके तन और मन के साथ-साथ पर्यावरण की ऊर्जा को भी बदल सकते हैं। नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर कुछ क्रिस्टल लटकाएँ, या उन्हें घर के कोनों में और प्रवेश द्वार के पास रखें। ब्लैक टूमलाइन को आपके घर की ऊर्जा को पवित्र बनाने के लिए सबसे अच्छे क्रिस्टल में से एक माना जाता है। घर की पवित्रता व शुद्धता के लिए आप सेलेनाइट क्रिस्टल, रोज क्वार्ट्ज, जेड स्टोन और ऐमिथिस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने घर की सजावट के लिए इस तरह के क्रिस्टल का उपयोग करें, या फिर बेहतर परिणाम के लिए इनके छोटे-छोटे टुकड़ों को एक कटोरे में रखें।

 

नेगेटिव एनर्जी को दूर करने में आईना आपकी मदद करेगा

Simple ways to remove negative energy from home

किसी भी जगह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में आईना बेहद उपयोगी है, और सही तरीके से इस्तेमाल करने पर उस जगह की सकारात्मक ऊर्जा दोगुनी हो सकती है। सामने की दीवार पर कॉन्वेक्स मिरर (उत्तल दर्पण) लगाएँ जिसका मुँह बाहर की तरफ हो, और इससे नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में काफी मदद मिल सकती है। कभी भी दो शीशों को एक-दूसरे के सामने नहीं रखें, क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा हो सकती है। बेडरूम में आईना लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि, बिस्तर पर लेटने वाले की छवि आईने में दिखाई न दे।

यह भी देखें: आईने को किस दिशा में रखना चाहिए?

 

नेगेटिव एनर्जी से बचने के लिए घर को खूबसूरत रंगों से सजाएँ 

Simple ways to remove negative energy from home

घर की सजावट में इस्तेमाल किए जाने वाले रंग न केवल आपके मूड को बेहतर बनाते हैं, बल्कि इनमें परेशानियों को दूर करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने की क्षमता भी होती है। घर में लाल, काले या ग्रे (भूरे) रंगों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करें। दीवारों को पीले रंग से पेंट करके बुरी ऊर्जा को बेअसर किया जा सकता है। शांति और सुकून देने वाला हरा रंग लिविंग रूम तथा बेडरूम के लिए सबसे उपयुक्त होता है, क्योंकि इसमें तनाव के साथ-साथ परेशानियों को कम करने की खूबियाँ मौजूद होती हैं। गुलाबी रंग के इस्तेमाल से आपके घर की सकारात्मक ऊर्जा कई गुना बढ़ जाती है। घर के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए बेज, क्रीम, सफेद और हल्के नीले रंग का उपयोग करें। हमेशा हल्के और कम चमकदार रंगों का उपयोग करें। छत को नीले, काले या ग्रे (भूरे) जैसे गहरे रंगों से पेंट नहीं करें, क्योंकि इससे घर में नेगेटिविटी यानी नकारात्मकता आ सकती है।

कमरे को पीले रंग से रंगें

पीला रंग काइस्तेमाल करने से नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है। पीले जैसे गर्म रंग मूड अच्छा करते हुए जिंदादिल माहौल बनाएंगे। इसके अलावा, इस तरह के रंग कमरे को बड़ा लुक देंगे और आपके घर की सजावट में कॉन्ट्रास्ट कलर जोड़ने में मदद करेंगे।

तटस्थ रंगों के लिए जाएं

गहरे रंग नकारात्मक ऊर्जाओं को आकर्षित करते हैं और जगह को छोटा लुक देते हैं। इसलिए आपको ऐसे रंगों के अत्यधिक प्रयोग से बचना चाहिए। अगर आप घर में सकारात्मकता को आमंत्रित करना चाहते हैं तो रंग हमेशा हल्का और तटस्थ रखें।

 घर के लिए सबसे अच्छा रंग चुनने के बारे में हमारे सुझावों पर एक नजर डालें

 

मोर पंख से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा

Simple ways to remove negative energy from home

स्रोत: पिन्टरेस्ट

हमारे देश में मोर को बेहद पवित्र और शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि, मोर पंख नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मोर पंख रखने से हर तरह के वास्तु दोष का निवारण होता, साथ ही बुरी शक्तियाँ घर के भीतर नहीं आ पाती हैं।

 

नुकीले कोनों से बचें

फेंग शुई के अनुसार, नुकीले कोने वाला फर्नीचर से न केवल चोट लग सकती है, बल्कि नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकता है। सुनिश्चित करें कि फर्नीचर में गोल और चिकने किनारे हों। आप सजावट वाली विभिन्न चीजों को ध्यान से चुन सकते हैं जो नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखते हुए खूबसूरत भी दिखती हैं। उदाहरण के लिए, नुकीले किनारों के बजाय गोलाकार टेबल और गोल लैंपशेड चुनें।

How to remove negative energy from home

नकारात्मक ऊर्जा फैलाने वाली चीजों को भूल से भी घर में नहीं रखें

Simple ways to remove negative energy from home

Simple ways to remove negative energy from home 

 

  • माना जाता है कि कैक्टस जैसे काँटेदार पौधों से घर में कलेश और वाद-विवाद होता है। इसलिए ऐसे पौधों को घर के भीतर नहीं रखें।
  • घर में नुकीले कोने वाले फर्नीचर चोट पहुँचाने के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा को भी बढ़ा सकता है। इसलिए घर में सिर्फ गोल और चिकने किनारे वाले फर्नीचर ही रखें।
  • कटे-फटे या टूटे हुए बर्तनों से घर में नकारात्मकता और उदासी आती है। ऐसे बर्तनों को तुरंत कचरे में फेंक दें।
  • कष्ट, उदासी या दुख-दर्द को दर्शाने वाली सभी तस्वीरों या कलाकृतियों को घर से हटा दें। युद्ध के दृश्यों, रोते हुए बच्चों, जलपोतों, सूखे पेड़ों, शिकार के दृश्यों, पकड़े गए जानवरों, या इस तरह की कोई दूसरी तस्वीर घर की दीवार पर नहीं लटकाएँ।
  • मुरझाए हुए पौधों तथा सूखे फूलों से बुरी ऊर्जा घर में आती है। घर के भीतर गमले में लगाए गए पौधों को हमेशा हरा-भरा बनाए रखें।
  • टूटी-फूटी या बेकार की चीजों की मौजूदगी से पूरे घर का माहौल अस्त-व्यस्त हो जाता है। घर में टूटी या बंद पड़ी हुई घड़ियों को नहीं रखें, क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

Simple ways to remove negative energy from home

स्रोत: पिन्टरेस्ट

Simple ways to remove negative energy from home

स्रोत: पिन्टरेस्ट

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

8क्या घंटी या शंख बजाने से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलती है?

घंटी बजाने से निकलने वाली ध्वनि तरंगें नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर करती हैं। घर के मंदिर में दीप जलाकर पूजा करते समय घंटी जरूर बजाएँ। इसके अलावा, शंख बजाने से निकलने वाली तरंगों में तो हर तरह की बुरी शक्तियों को नष्ट करने की ताकत होती है। मन को शांति देने वाले संगीत की मधुर ध्वनि से घर में समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा आती है। नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर भगाने के लिए श्लोक, मंत्र और सुकून देने वाला संगीत सुनें।

नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के लिए घर के मुख्य द्वार को कैसे सजाएँ?

मुख्य द्वार वाली जगह को हमेशा साफ-सुथरा रखें, साथ ही वहाँ पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे घर में सकारात्मकता आती है। मुख्य द्वार पर तोरण लटकाएँ, जिन पर ओम और स्वास्तिक का पवित्र चिन्ह मौजूद हो। फर्श पर रंगोली बनाने से भी घर में सकारात्मक ऊर्जा और परिवार में खुशहाली आती है। रंगोली में हल्दी मिलाने से भी नकारात्मक भावनाओं का बुरा प्रभाव दूर होता है।

क्या नींबू की मदद से भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है?

अपने घर के किसी भी स्थान से दुर्गंध को मिटाने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के लिए नींबू की खुशबू का उपयोग करें। बुरी और नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर नींबू और हरी मिर्च लटकाएँ।

Source: https://ecis2016.org/.
Copyright belongs to: ecis2016.org

Debora Berti

Università degli Studi di Firenze, IT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button