हिन्दी

दिल्ली के पास घूमने की जगह

[ecis2016.org]

दिल्ली देश की राजधानी है और ऐतिहासिक रूप से सबसे समृद्ध स्थानों में से एक है। यह शहर सदियों से विभिन्न राज्यों की राजधानी रहा है। दिल्ली में शानदार वास्तुकला से लेकर पिस्सू बाजारों तक सब कुछ है। आप इसे नाम दें, दिल्ली के पास है। यह मुगल इतिहास और शहरी जीवन शैली का एक आदर्श मिश्रण है। चाहे आप एडवेंचर के दीवाने हों, अकेले यात्री हों या अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हों, दिल्ली एक आदर्श हॉलिडे डेस्टिनेशन है। या अगर आप काफी समय से दिल्ली में रह रहे हैं, तो दिल्ली के पास की ये जगहें घूमने के लिए ताजी हवा की सांस होंगी।

दिल्ली के पास घूमने के लिए 15 बेहतरीन जगहें

दिल्ली में अपने प्रवास को सार्थक बनाने के लिए आपको दिल्ली के पास कुछ स्थानों पर जाना चाहिए!

लाल किला

delhi1 6 स्रोत: Pinterest 1639 में मुगलों द्वारा निर्मित, इस किले में विशाल लाल पत्थर की दीवारें हैं- इस प्रकार नाम। किला 254 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। यह हिंदू, मुगल, फारसी और तैमूर परंपराओं और वास्तुकला का मिश्रण है। किले में एक संग्रहालय भी है जो उस समय की खूबसूरत कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है, जो पहली बार बना है जब भी आप शहर में घूमने का फैसला करें तो अवश्य जाएँ। यहां के प्रसिद्ध आकर्षणों में मोती महल, शाही स्नानागार, हीरा महल और मयूर सिंहासन शामिल हैं।

इंडिया गेट

delhi2 6 स्रोत: Pinterest 70,000 भारतीय सैनिकों द्वारा किए गए बलिदान का प्रतीक है, गेट में प्रसिद्ध अमर जवान ज्योति भी है। यह एडवर्ड लुटियंस द्वारा डिजाइन किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े युद्ध स्मारकों में से एक है। इसमें भरतपुर पत्थर का आधार और पिकनिक के लिए एक हरा-भरा लॉन है। स्मारक को रात में जलाया जाता है, जिससे यह देखने लायक हो जाता है। इसके अलावा, आप इस स्थान पर दिन में किसी भी समय जा सकते हैं!

हौज खासी

delhi3 6 स्रोत: Pinterest यदि आप अपने बालों को कम करना चाहते हैं और कुछ पार्टी का मज़ा लेना चाहते हैं, तो हौज़ खास आपके लिए जगह है। यह अपने खूबसूरत कैफे के लिए जाना जाता है, विचित्र क्लब और अद्भुत नाइटलाइफ़। इसमें एक किला भी है जो मुगल वास्तुकला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो इसे सभी के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है! आप हरे हिरण पार्क में भी आराम पा सकते हैं या डिजाइनर बुटीक में पैसे खर्च कर सकते हैं!

अक्षरधाम मंदिर

delhi4 6 स्रोत: Pinterest भगवान स्वामीनारायण को समर्पित, यह मंदिर देखने लायक है। यह हमारे देश की समृद्ध वास्तुकला और संस्कृति को प्रदर्शित करता है। इसमें एक सीढ़ीदार कुआँ, 60 एकड़ का हरा-भरा लॉन और एकांत जैसा कहीं और नहीं है। यह दुनिया का सबसे बड़ा व्यापक हिंदू मंदिर है, और यह अभी भी रिकॉर्ड रखता है। स्वामी की शिक्षाओं के बारे में कई प्रदर्शनियाँ हैं जो मंदिर के कर्मचारियों द्वारा आयोजित की जाती हैं। हर दिन सूर्यास्त के बाद एक लाइट शो भी आयोजित किया जाता है!

दुनिया के आश्चर्य

delhi5 6 स्रोत: Pinterest style=”font-weight: 400;”>यह विश्व स्तरीय मनोरंजन पार्क आपके परिवार के साथ-साथ दोस्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय का वादा करता है। इसमें 20 से अधिक सवारी हैं, जो इस मनोरंजन पार्क में आने वाले सभी लोगों को पसंद हैं। 10 एकड़ भूमि में फैला यह मनोरंजन पार्क निश्चित रूप से आपको ऐसा अनुभव देगा जैसा पहले कभी नहीं था! आप गो-कार्टिंग भी करें या वाटर पार्क का आनंद लें। दिल्ली में घूमने के लिए इस पास के स्थान के अंदर एक पूल बार, एक स्नैक बार और एक पंजाबी ढाबा भी है!

कनॉट प्लेस

delhi6 6 स्रोत: Pinterest यह जगह शहर का दिल है, कुछ अद्भुत और अत्याधुनिक ब्रिटिश वास्तुकला का प्रदर्शन करते हुए आपको खरीदारी करने, खाने और मौज-मस्ती करने के लिए स्थान प्रदान करता है! इसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों ब्रांडों के शानदार होटल और शोरूम हैं। इसमें उन लोगों के लिए पिस्सू बाजार भी हैं जो विचित्र सामान खरीदना पसंद करते हैं! यह स्थान गुरुद्वारा बंगला साहिब के पास भी है, जो सभी के लिए एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है और एक महान शान्ति का स्थान है।

दिल्ली हाटो

delhi7 6 स्रोत: href=”https://in.pinterest.com/pin/786441153666154673/” target=”_blank” rel=”nofollow noopener noreferrer”> Pinterest स्थानीय कलाकारों और उनकी कलाओं को प्रदर्शित करने वाला एक बाहरी बाज़ार, यह स्थान लोगों के लिए एक शॉपिंग सेंटर प्रदान करता है जो स्थानीय व्यवसायों को प्रोत्साहित करना पसंद करते हैं। लोगों को एक पारंपरिक वातावरण प्रदान किया जाता है जिसमें लोग अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं और सांस्कृतिक प्रदर्शन और कार्यक्रमों का आनंद ले सकते हैं। दिल्ली के पास जाने के लिए इस जगह का उद्देश्य भारत की विरासत को संरक्षित करना है।

स्नो वर्ल्ड

delhi8 6 स्रोत: Pinterest भारत के डीएलएफ मॉल के अंदर स्थित है, यह स्थान आपको दिल्ली की गर्मी में अपने दोस्तों के साथ आइस स्केटिंग, स्लेजिंग और स्कीइंग प्रदान करता है! इसका क्षेत्रफल 6000 वर्ग मीटर है और यह एक मज़ेदार थीम वाला स्नो पार्क है। इसमें लुभावने अंदरूनी भाग और गतिविधियों का एक बड़ा दायरा है। बनाए रखा तापमान माइनस 10 डिग्री है इसलिए बेहतर होगा कि आप सावधान रहें!

कुतुब मीनार

delhi9 6 स्रोत: href=”https://in.pinterest.com/pin/750341987931334800/” target=”_blank” rel=”nofollow noopener noreferrer”> Pinterest 73 मीटर लंबी इस मीनार का नाम कुतुब-उद-दीन ऐबक के नाम पर रखा गया था। टावर पांच मंजिला है। टावर लाल पत्थर, बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना है, जो इसे एक तरह का अनूठा सौंदर्य बनाता है। टावर में 379 सीढ़ियां हैं और टावर के तल पर एक मस्जिद है। यह भारत की पहली मस्जिद थी।

हुमायूँ का मकबरा

delhi10 6 स्रोत: Pinterest हुमायूँ का मकबरा मुगल सम्राट हुमायूँ की स्मृति में उसकी विधवा बेगा बेगम द्वारा स्थापित किया गया था। यह देश में मुगल वास्तुकला के सबसे पुराने उदाहरणों में से एक है। मकबरा फारसी वास्तुकला से प्रेरित है और इसमें एक डबल गुंबद है। आसपास के बगीचों के कारण मकबरे को चारबाग भी कहा जाता है।

कमल मंदिर

delhi11 6 स्रोत: href=”https://in.pinterest.com/pin/314970567694055924/” target=”_blank” rel=”nofollow noopener noreferrer”> Pinterest यह मंदिर 27 मुक्त-खड़ी संगमरमर-पहने पंखुड़ियों का दावा करता है, और यह विशाल बगीचों से घिरा हुआ है और एक तालाब। इसमें लगभग 2500 लोग रहते हैं और इसकी ऊंचाई 34 मीटर है। मंदिर पूजा के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है और यहां पूजा करने के लिए सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करता है।

साइबर हब

delhi12 6 स्रोत: Pinterest यह स्थान शहरी गुड़गांव परिवेश और बहुत सारे कार्यालयों से घिरा एक एकीकृत भोजन और मनोरंजन स्थल है। बार, पब और रेस्तरां से लेकर कैफे, बेकरी और मिष्ठान स्थानों तक चुनने के लिए ढेर सारे विकल्प हैं; इस स्थान में यह सब है! विभिन्न कार्यक्रमों और प्रचार गतिविधियों के लिए एक एम्फीथिएटर है।

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय

delhi13 6 स्रोत: target=”_blank” rel=”nofollow noopener noreferrer”> Pinterest इस संग्रहालय में देश के विभिन्न स्थानों से एकत्र किए गए लोकोमोटिव और सिमुलेटर सहित आदमकद रेलवे प्रदर्शनों का सबसे बड़ा संग्रह है। एक इनडोर गैलरी है जो देश में रेलवे के इतिहास पर प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ अद्भुत कलाकृतियों और अन्य वस्तुओं को भी संरक्षित करती है। वर्चुअल कोच राइड, जॉय ट्रेन आदि कई और गतिविधियाँ हैं, जिनका आनंद बच्चे और वयस्क समान रूप से ले सकते हैं!

जामा मस्जिद

delhi14 6 स्रोत: Pinterest यह देश की सबसे बड़ी मस्जिद है और यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं। शाहजहाँ के शासन में बनी इस मस्जिद को बनाने में 5000 से ज्यादा मजदूर लगे थे। इस मस्जिद में एक विशाल प्रांगण के साथ तीन द्वार, चार मीनारें और दो 40 मीटर ऊंची मीनारें हैं। हालांकि नमाज के समय मस्जिद में प्रवेश वर्जित है।

दिल्ली चिड़ियाघर

delhi15 6Pinterest नेशनल जूलॉजिकल पार्क एशिया में स्थित सबसे बड़े चिड़ियाघरों में से एक है। इसमें दुनिया भर के पक्षियों, जानवरों और सरीसृपों की 130 से अधिक प्रजातियां हैं। राजसी सफेद बंगाल टाइगर और एशियाई शेर इसके कुछ प्रमुख आकर्षण हैं। यह स्थान आपकी दिल्ली की यात्रा पर अवश्य जाना चाहिए!

Source: https://ecis2016.org/.
Copyright belongs to: ecis2016.org

Debora Berti

Università degli Studi di Firenze, IT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button