हिन्दी

लोनावाला के 10 बेहतरीन पर्यटन स्थल: जानिए यहाँ घूमने-फिरने के अलावा आप मनोरंजन के लिए और क्या कर सकते हैं

[ecis2016.org] लोनावाला मुंबई और पुणे के नजदीक एक बेहद लोकप्रिय जगह है, जहाँ लोग वीकेंड में दिलो-दिमाग को तरोताजा करने के लिए आना पसंद करते हैं। यहाँ हम जानेंगे कि लोनावाला में घूमने-फिरने के लिए 10 सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं, साथ ही आप मनोरंजन के लिए और क्या कर सकते हैं।

लोनावाला महाराष्ट्र का एक जाना-माना हिल स्टेशन है जहाँ घूमने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस मौजूद हैं – जिसमें बेहद खूबसूरत झरने, दिल को लुभाने वाली झीलें, किले और इसी तरह की बहुत सी देखने लायक चीजें शामिल हैं। इस लेख में हमने आपके लिए लोनावाला में घूमने-फिरने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों और मनोरंजन के लिए सबसे अच्छी चीजों की सूची तैयार की है।

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

इस हिल स्टेशन को ‘सह्याद्री का गहना’ भी कहा जाता है। लोनावला के साथ-साथ इसके करीबी हिल स्टेशन, खंडाला में हनीमून कपल के अलावा लोग अपने परिवारों एवं दोस्तों के साथ घूमने आते हैं। इतना ही नहीं, यह स्थान एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के बीच काफी मशहूर है।

यह भी देखें: महाराष्ट्र के दर्शनीय स्थलों में 15 बेहतरीन स्थानों की सूची

 

लोनावाला में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल #1: टाइगर्स लीप

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

लोनावाला में टाइगर प्वाइंट या टाइगर्स लीप नामक पहाड़ी की ऊंचाई 650 मीटर है, और इस जगह से नीचे की हरी-भरी घाटियों, झीलों और झरनों का बेहद मनभावन नजारा दिखाई देता है। जो लोग लोनावाला घूमने जाते हैं, उन्हें टाइगर प्वाइंट देखने जरूर जाना चाहिए। पहाड़ी की चोटी के आस-पास मंडराते बादलों के साथ-साथ चारों तरफ की हरियाली को देखकर मन खुश हो जाता है, और मानसून के दौरान तो यहाँ की वादियाँ और भी हरी-भरी हो जाती हैं। टाइगर्स लीप को स्थानीय लोग वाघदारी के नाम से जानते हैं, जो दूर से एक छलांग लगाते हुए बाघ की तरह दिखता है, और इसी वजह से इस पहाड़ी को यह नाम दिया गया है। यहाँ से सूरज को उगते और डूबते हुए देखने का नजारा वाकई लाजवाब है। इस खूबसूरत जगह के पास ही एक छोटा सा वाटरफॉल (झरना) है, जिसमें पानी सिर्फ मानसून के मौसम में ही रहता है। बहुत सारे वाटरफॉल और हैरत में डाल देने वाली घाटियों से भरे इस दर्शनीय स्थल की जितनी तारीफ की जाए उतना कम है, और इसी वजह से लोनावाला का टाइगर्स लीप पर्यटकों के लिए देखने लायक जगह है।

 

लोनावाला के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल #2 कार्ला केव्स और भाजा केव्स

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

ऐतिहासिक जगहों को पसंद करने वाले लोगों के घूमने के लिए लोनावाला की कार्ला और भाजा गुफाएँ सबसे अच्छी जगहें हैं। पत्थरों को काटकर बनाई गई ये बौद्ध गुफाएँ दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व की हैं और एक-दूसरे से लगभग 8 किमी दूर हैं। कार्ला गुफाओं में अव्वल दर्जे की एकल गुफा के साथ-साथ भारत में सबसे बड़ा और सबसे पुराना चैत्य (एक मंदिर/ प्रार्थना करने की जगह) है, जिसके एक छोर पर एक स्तूप बना हुआ है। कार्ला गुफाएँ भारत में हीनयान बौद्ध संप्रदाय का सबसे बड़ा चैत्य (मंदिर) हैं, जिसे सातवाहन राजाओं ने बनवाया था। इन गुफाओं में मौजूद 2,000 साल पुरानी लकड़ी की कुछ शहतीर (बीम) आज भी बरकरार हैं। कार्ला गुफाओं तक जाने के लिए खड़ी ढलान वाली पहाड़ी पढ़ाई करनी पड़ती है, और वहाँ तक पहुँचने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है। यहाँ उपदेश देते हुए भगवान बुद्ध की एक मूर्ति है, जो तीन हाथियों की बेहद शानदार नक्काशी के साथ शेर के सहारे टिके हुए एक सिंहासन पर बैठे हैं। भाजा गुफाएँ भाजा गांव से 400 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं, और चट्टानों को काटकर तैयार की गई इन 22 गुफाओं का आर्किटेक्चर वाकई हैरतअंगेज है। एक से अधिक स्तूप होने के कारण ये गुफाएँ अपने आप में अनूठी हैं। इसका डिजाइन लगभग कार्ला के चैत्य गृह की तरह ही है, जिसमें घोड़े की नाल के आकार के प्रवेश-द्वार के साथ-साथ भगवान बुद्ध के चित्र और मूर्तियाँ हैं। दीवार पर तबला वादन करती एक महिला की नक्काशी से पता चलता है कि भारत में 2,000 साल पहले भी वाद्य-यंत्र का उपयोग किया जाता था। बौद्ध धर्म को मानने वालों ने यात्रियों के ठहरने के लिए चट्टानों को काटकर इन गुफाओं को बनाया था, साथ ही इसमें कई विहारों, स्तूपों और चैत्यों का निर्माण किया था।

 

लोनावाला में घूमने के लिए बेहतरीन पर्यटन स्थल #3: भुशी डैम

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

भुशी डैम लोनावाला के सबसे मशहूर और खूबसूरत नजारों वाले टूरिस्ट प्लेस में से एक है, जिसके पास ही एक बेहद खूबसूरत वॉटरफॉल भी है। यह डैम पहाड़ियों से गिरा हुआ है जिसका पानी एक बहुत बड़े आकार के कुदरती वाटर-पार्क की तरह नजर आता है, जिसे देखकर पर्यटकों को नई ताजगी का एहसास होता है। भुशी डैम में सीढ़ियों के ऊपर से बहते हुए पानी को पथरीले इलाके से गुजरते हुए देखने का नजारा बड़ा ही मनमोहक होता है। हर तरफ चहचहाते पक्षी, हरी-भरी वादियाँ और ठंडा पानी पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेता है। इंद्रायणी नदी पर बना भुशी डैम लोनावाला और आईएनएस शिवाजी के बीच के पहाड़ी इलाके में स्थित है। यह डैम चारों ओर पहाड़ी इलाके से घिरा हुआ है और इसके आसपास का कुदरती नजारा सचमुच देखने लायक है। इस डैम में तैरना मना है।

यह भी देखें: मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें और यहाँ की सबसे अच्छी चीजें

 

लोनावाला में पर्यटकों के लिए अवश्य घूमने वाली जगह #4: ड्यूक्स नोज

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

ड्यूक्स नोज लोनावाला में घूमने-फिरने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पर्यटकों को ड्यूक्स नोज पॉइन्ट से खंडाला घाट का बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। इस जगह का नाम ड्यूक ऑफ वेलिंगटन के नाम पर पड़ा है। ड्यूक्स नोज को स्थानीय लोग नागफनी कहते हैं, जिसका मतलब है नाग का फन। ड्यूक्स नोज को बेहद खूबसूरत लोकेशन, बिल्कुल शांत वातावरण, सुंदर घाटियों और हरी-भरी वादियों के लिए जाना जाता है। इसकी चोटी पर बना शिव मंदिर पूजा-पाठ करने और शानदार दृश्यों का आनंद लेने के लिए एकदम सही जगह है। चट्टानी इलाके और घने जंगल से होकर गुजरने वाले लंबे, संकरे रास्ते की वजह से यह स्थान पर्यटकों के बीच लोनावाला में ट्रेकिंग, हाइकिंग और पहाड़ों की चढ़ाई (रॉक क्लाइम्बिंग) के लिए बेहद लोकप्रिय है।

 

लोनावाला में पर्यटकों के लिए अवश्य घूमने वाली जगह #5: पावना लेक

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

पावना लेक, यानी पावना झील एक कृत्रिम जलाशय है, साथ ही लोनावाला का यह स्थान पर्यटकों के बीच कैम्पिंग लोकेशन के तौर पर मशहूर है। पर्यटक कुदरती नजारे और सुकून देने वाली जलवायु का आनंद लेने यहाँ आते हैं। पावना झील के पास कई किले हैं, जिनमें लोहागढ़ किला, तिकोना किला और विसापुर किला शामिल है। पर्यटक देखने लायक जगहों पर घूमने के अलावा कैनोइंग (डोंगी चलाने) और बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं। मानसून का समय पावना घूमने और चारों तरफ की हरियाली का अनुभव करने के लिए सबसे अच्छा होता है। कैम्पिंग यहाँ की सबसे लोकप्रिय गतिविधि है और कई ट्रैवल ऑपरेटर पावना झील के पास कैम्पिंग के लिए पैकेज भी देते हैं। एकदम शांत वातावरण और डूबते सूरज के खूबसूरत नजारे इस जगह को और भी खास बना देते हैं।

यह भी देखें: भारत की ऐतिहासिक जगहों में सबसे प्रसिद्ध 10 स्थान

 

लोनावला में घूमने के लिए शानदार जगहें #6: राजमाची किला

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

लोनावला में घूमने की सबसे बेहतरीन जगहों में राजमाची किला भी शामिल है। समुद्र तल से 2,710 फीट की ऊंचाई पर बने इस किले से सह्याद्री पहाड़ियों और शिरोटा बांध में जमा पानी का नजारा देखने वालों को हैरत में डाल देता है। राजमाची किला शिवाजी महाराज, सम्राट औरंगजेब, शाहू महाराज और ब्रिटिश शासन सहित कई साम्राज्यों का गवाह रहा है। किले में दो बालेकिल्ला (जुड़वां किले) – श्रीवर्धन और मनरंजन यहाँ आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं – जिन्हें आसपास के इलाकों पर नजर रखने के लिए बनाया गया था। किले में बहुत सी प्राचीन गुफाएँ और मंदिर हैं, जैसे कि काल भैरव मंदिर, तथा इनमें से कुछ मंदिर तो किले से भी ज्यादा पुराने हैं। इस जगह से चारों तरफ हरे-भरे नजारे दिखाई देते हैं, और यह जगह पर्यटकों, खास तौर पर कुदरती वादियों को पसंद करने वाले लोगों तथा ट्रेकर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है। लोनावाला और कर्जत के बीच राजमाची ट्रेक बना हुआ है। राजमाची किले तक जाने के दो रास्ते हैं। लोनावाला से ट्रेक के जरिए 15 किमी की पैदल दूरी (लगभग) तय करनी पड़ती है, जब कर्जत से यहाँ तक पहुंचने के लिए लगभग 5 किमी की चढ़ाई है। जंगली इलाके और उधेवाड़ी गांव से जुड़े हुए कर्जत रास्ते पर काफी खड़ी चढ़ाई करनी पड़ती है।

यह भी देखें: पुणे में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें और यहाँ की सबसे अच्छी चीजें

 

लोनावला में घूमने के लिए शानदार जगहें #7: नारायणी धाम मंदिर

नारायणी धाम मंदिर लोनावाला के बीचों-बीच स्थित है और यह लोनावाला के मशहूर दर्शनीय स्थलों में से एक है। सफेद संगमरमर के इस खूबसूरत मंदिर को 2002 में बनाया गया था। इस मंदिर में मुख्य रूप से माँ नारायणी की मूर्ति स्थापित है, साथ ही यहाँ गणपति, हनुमान और अन्य हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर भी हैं। चार मंजिला प्रवेश द्वार से मंदिर तक जाने वाले रास्ते के दोनों तरफ फव्वारे लगे हैं। 4.5 एकड़ में फैला यह मंदिर देखने वालों को चकित कर देता है, साथ ही इसके परिसर में बेहद खूबसूरत बगीचा भी है जिसका रखरखाव काफी अच्छी तरह से किया जाता है।

 

लोनावाला के पर्यटन स्थल #8: सुनील का सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम

सुनील का सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम भी लोनावाला आने वाले पर्यटकों को लुभाता है। इस वैक्स म्यूजियम में देश-विदेश की मशहूर हस्तियों की लगभग 100 आदमकद मूर्तियाँ हैं। टोल प्लाजा के पास वारसोली रेलवे स्टेशन से वैक्स म्यूजियम सिर्फ 3 किमी दूर है। सुनील के सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम का नाम सुनील कंडलूर के नाम पर रखा गया है, जो मोम की मूर्तियाँ बनाने में माहिर कलाकार हैं। इस म्यूजियम में समाज सेवा, इतिहास, कला, साहित्य और पॉप संगीत के क्षेत्र से जुड़े लोगों की मोम की मूर्तियाँ हैं। इनमें स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी, बी.आर. अम्बेडकर, कपिल देव, चार्ली चैपलिन, नरेंद्र मोदी, सद्दाम हुसैन, छत्रपति शिवाजी और शिरडी साईं बाबा की मूर्तियाँ शामिल हैं।

 

लोनावाला के पर्यटन स्थल #9: कुणे वॉटरफॉल

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

लोनावाला का कुणे वॉटरफॉल, यानी कुणे झरना पर्यटकों के बीच अपनी कुदरती खूबसूरती के लिए जाना जाता है, जो सचमुच देखने लायक है। सह्याद्री पहाड़ियों से निकलने वाले इस झरने की ऊंचाई 622 मीटर है। यह तीन स्तरों वाला झरना है जो 200 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता है। यह स्थान हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है और कुदरत की गोद में बसा यह स्थान पर्यटकों का मन मोह लेता है। मानसून के दौरान बड़ी संख्या में पर्यटक कुणे वॉटरफॉल देखने आते हैं, क्योंकि इस दौरान झरने में सबसे ज्यादा पानी होता है और बड़े झोंके के साथ नीचे बहता है। ठंडे पानी में ताजी देने वाली डुबकी लगाने के अलावा, यहाँ आप अपने परिवार वालों के साथ पिकनिक का मजा ले सकते हैं, साथ ही आप जिपलाइनिंग और रैपलिंग जैसी एडवेंचर वाली गतिविधियों की आजमाइश भी कर सकते हैं।

 

लोनावाला के दर्शनीय स्थल #10: तुन्गारली लेक

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

तुन्गारली लेक पर्यटकों के लिए सुकून भरे पल बिताने और कुदरत की हरी-भरी वादियों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस झील में पानी 1930 के दशक में बनाए गए तुन्गारली बांध से आता है, जो आसपास के हिल स्टेशनों के लिए पानी का स्रोत भी है। तुन्गारली डैम एक लोकप्रिय वीकेंड स्पॉट है। इस झील से राजमाची और लोहागढ़ किले का बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। इस झील के इर्द-गिर्द कई रिसॉर्ट हैं, जहाँ पर्यटक बड़ी संख्या में पिकनिक मनाने और दिनभर घूमने-फिरने के लिए आते हैं। यहाँ घूमने-फिरने के लिए मानसून का समय सबसे अच्छा होता है, साथ ही इस जगह से झील और बगीचे का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है, जो सैर के लिए बिल्कुल सही है। ट्रेकिंग और कैंपिंग पसंद करने वालों को तुन्गारली लेक देखने जरूर आना चाहिए।

यह भी देखें: भारत के दर्शनीय स्थलों  में सबसे प्रसिद्ध 10 स्थान

 

लोनावाला में पर्यटक और क्या-क्या कर सकते हैं

आप लोनावाला में बहुत सी आउटडोर एक्टिविटी का मजा ले सकते हैं। जिन लोगों को कुदरती जगह बेहद पसंद हैं, वे यहाँ बहुत सी चीजें कर सकते हैं। पर्यटकों के मनोरंजन के लिए यहाँ बोटिंग, कैंपिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स और ट्रेकिंग ट्रेल्स जैसे कई विकल्प मौजूद हैं।

 ट्रेकिंग

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

लोनावाला बड़ा ही मनमोहक हिल स्टेशन है और एडवेंचर के शौकीनों की पसंदीदा जगहों में से एक है। लोनावाला में भीमा शंकर और लोहागढ़ किले का ट्रेक सबसे ज्यादा लोकप्रिय और बेहद खूबसूरत ट्रेक है, जिनके चारों तरफ घास के मैदान, घाटियाँ और पहाड़ी दर्रे मौजूद हैं। लोहागढ़ का किला समुद्र तल से 1,033 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है, जहाँ पर्यटक रात में ट्रेकिंग करना पसंद करते हैं। आप राजमाची जाने के लिए भी ट्रेकिंग की योजना बना सकते हैं, जो नौसिखिये और अनुभवी दोनों तरह के ट्रेकर्स के लिए बिल्कुल सही है। नौसिखिये लोग राजमाची गांव पहुंचने के बाद किले तक का सफर तय करने के लिए आधे घंटे की ट्रेकिंग कर सकते हैं, जबकि अनुभवी लोग कर्जत के पास से समुद्र तल से लगभग 2,000 फीट ऊंची चोटी तक की ट्रेकिंग कर सकते हैं, जिसमें लगभग 3 से 4 घंटे का समय लग सकता है। ट्रायंगल फोर्ट के नाम से मशहूर तिकोना किला अपने जोखिम भरे रास्तों और खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है। पर्यटक यहाँ से पावना डैम, तुंग किले, लोहागढ़ किले और विसापुर किले की झलक देख सकते हैं।

 

डेल्ला एडवेंचर पार्क में राइड्स का मजा

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

स्रोत: पिन्टरेस्ट

 

लोनावाला का डेल्ला एडवेंचर पार्क भी बेहद लोकप्रिय है, जो चारों तरफ से बेहद शानदार पहाड़ी घाटी से घिरा हुआ है। एडवेंचर पार्क और रिसॉर्ट में, पर्यटक तीरंदाजी, रॉकेट इजेक्टर, स्वूप स्विंग (लगभग 100 फीट ऊंचा), जोरबिंग, फ्लाइंग फॉक्स, मोटोक्रॉस, डर्ट बाइक राइडिंग, बग्गी राइड, पेंटबॉल और रैपलिंग का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

 

लोनावाला में शॉपिंग

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

लोनावाला में शॉपिंग चिक्की और फ़ज (पट्टी) की खरीदारी के बिना अधूरी है। लोनावाला अपनी स्वादिष्ट चिक्की के लिए दुनिया भर में मशहूर है, जो मेवा और गुड़ या चीनी से बनाई जाने वाली एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है। चिक्की की दुकानें आपको लोनावाला के हर कोने में मिल जाएँगी। यहाँ चिक्की की कई जायकेदार किस्में उपलब्ध हैं, जिनमें मूंगफली, गुलाब की पंखुड़ियां, तिल, काजू, ऐमरैन्थ (चौलाई), चॉकलेट और नारियल से बनी चिक्की शामिल हैं। कूपर्स लोनावाला में चिक्की और पट्टी की सबसे पुरानी दुकान है। लोनावाला में मगनलाल की दुकान भी मशहूर है, जहाँ से आप चिक्की खरीद सकते हैं। चॉकलेट के स्वाद वाली पट्टी भी लोगों को काफी पसंद है। इसके अलावा आप जैम, जेली और सिरप भी खरीद सकते हैं। लोनावाला के बाजार में आपको हर तरफ रंग-बिरंगे हैंडीक्राफ्ट्स, लकड़ी की मूर्तियाँ, हल्के आभूषण, बेंत से बनी चीजें, मिठाइयाँ और कोल्हापुरी चप्पल बेचने वाली दुकानें नजर आएँगी।

यह भी देखें: दुनिया भर में घूमने के लिए 15 बेहतरीन पर्यटन स्थल 

लोनावाला में कुछ खास चीजों का स्वाद जरूर चखें

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

10 best tourist places to visit in Lonavala and things to do

लोनावला की जायकेदार चिक्की और चॉकलेट फ़ज (पट्टी) के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जिनका स्वाद वाकई बेहद लजीज़ होता है। पर्यटक ढाबों, रेस्टोरेंट्स और स्ट्रीट फूड स्टॉल में यहाँ के खाने का स्वाद चख सकते हैं। यहाँ उत्तर और दक्षिण भारतीय खाने के अलावा चाइनीज फूड भी आसानी से उपलब्ध है। यहाँ की गुजराती और महाराष्ट्रीयन थाली भी लोगों को काफी पसंद आती है। गरमा-गरम व तीखे-चटपटे वड़ा पाव और भुने हुए कॉर्न के अलावा, आप महाराष्ट्रियन उसल पाव का स्वाद जरूर चखना चाहिए, जिसे मसालेदार ग्रेवी में अंकुरित दाल और बीन्स तथा कॉर्न और कांदा भजिया (प्याज का भजिया) मिलाकर तैयार किया जाता है।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

लोनावाला घूमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

लोनावला में सालों भर सुहाना मौसम रहता है। लेकिन अगर आप हरी-भरी वादियों और वॉटरफॉल के खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसके लिए मानसून (जुलाई से सितंबर) का समय सबसे अच्छा होता है। यहाँ का तापमान 21-23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

लोनावाला के आसपास कौन सी जगहें घूमने लायक हैं?

पर्यटक घूमने के लिए करनाला पक्षी अभयारण्य जा सकते हैं जहाँ पक्षियों की 150 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं। लोनावला के आसपास की जगहों में आप देवगिरी का किला भी घूम सकते हैं, जिसे यादवों और तुगलकों द्वारा 1400 ईसा पूर्व में बनवाया गया था। कामशेत सह्याद्री पहाड़ियों के ऊपर मौजूद एक पठार है जो लोनावाला से 17 किमी की दूरी पर स्थित है। यह स्थान पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन के रूप में मशहूर है। लोनावाला के पास घूमने की एक और जगह एंबी वैली सिटी है। लोनावाला से करीब 25 किमी की दूरी पर अच्छी तरह से प्लान किया गया एक हिल स्टेशन मौजूद है, जहाँ झीलों, लक्ज़री विला, एडवेंचर के ढेर सारे विकल्पों के साथ-साथ 18-होल गोल्फ कोर्स भी है।

लोनावाला घूमने के लिए कितने दिन काफी हैं?

लोनावाला में दर्शनीय स्थलों की सैर करने के साथ-साथ खूबसूरत नजारे वाली जगहों, प्राचीन किलों, हैरतअंगेज वॉटरफॉल और झीलों को देखने के लिए 2 दिन का समय काफी है।

Source: https://ecis2016.org/.
Copyright belongs to: ecis2016.org

Debora Berti

Università degli Studi di Firenze, IT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button